Winter में जल्दी उठना होता है मुश्किल, तो जानिए बिना परेशानी जल्दी उठने के तरीके

Image credit: pexels

अलार्म –

हां-हां, जानते हैं कि अलार्म बजते ही बंद कर दिया जाता है और आप दोबारा नींद के आगोश में चले जाते हैं। लेकिन इस बार आपको अपने दिमाग को यह समझाइश देनी होगी, कि अलार्म बजने का मतलब बिस्तर से उठना ही है। इसमें कोई कोताही बरती गई, तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

Image Credit: Pexels

मोबाइल

आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन सुबह जल्दी नींद खुलने के बाद भी जब आप उठ न पाएं, तो अपना मोबाइल चेक करें। जी हां, मोबाइल ऑपरेट करते समय आप होश में होते हैं और आपका दि‍माग सक्रिय रूप से उसमें संलग्न होता है। वॉट्सएप और फेसबुक चेक करें, या फिर कोई जरूरी काम जो अधूरा हो।

Image Credit: pexels

बिस्तर छोड़ें –

सुबह नींद खुलते या अलार्म बजते ही तेजी से बिस्तर छोड़ दें और मुस्कुराएं। इस तरह से आपके दिन की शुरुआत सकारात्मक होगी और दोबारा सोने के बजाए आपका दिनचर्या बढ़ाने का मन होगा।

Image Credit: Pexels

पानी पिएं –

अपने बिस्तर के पास पानी भरकर रखें और नींद खूलते ही बिस्तर से उठकर सबसे पहले गिलास भरकर पानी पिएं। इससे आपका रासा आलस और नींद तुरंत गायब हो जाएगा और अब आप दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

Image credit: Pexels

अलार्म रखें दूर –

अलार्म लगाने के बाद घड़ी को अपने पास कभी न रखें, वरना आप उसे बजते ही बंद कर देंगे। अलार्म अगर दूर होगा, तो आपको उसे बंद करने के लिए भी बिस्तर से उठना ही होगा, और यह आपकी नींद उड़ाने के लिए काफी है।

Image Credit: pexels

मॉर्निंग वर्कआउट क्लास लें

इसे आदत बनाना और बार-बार करना ही इसे आसान बनाएगा. इस सर्दी में जागें और वॉक के लिए तैयार हो जाएं। कसरत के साथ अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करना आपको जगाने और ऊर्जावान महसूस करने का एक शानदार तरीका है।

Image Credit: pexels

सुबह नहाना शुरू करें

सुबह का स्नान आपकी मासपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है और आपके दिन को किकस्टार्ट करने के लिए प्रेरणा भी प्रदान कर सकता है।

Image credit: Pexels

एक मॉर्निंग टू-डू लिस्ट बनाएं

सूरज चमक रहा है इसकी परवाह किए बिना आपको सुबह उठना होगा, है ना? तो, क्यों न इसका अधिकतम लाभ उठाएं और अपनी आंखों को जगाने के बाद अपनी टू-डू लिस्ट से चीजों जल्दी से निपटाने का प्रयास करें।

Image Credit: Pexels
Winter Foods