शरीर की गंदगी निकालने के लिए 1 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए?

image credit:pixels

1

सुबह खाली पेट पानी पीना पेट के लिए सबसे अच्छा रहता है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. इससे कब्ज, ब्लॉटिंग (Bloating) और एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी नहीं होती हैं

image credit: pixels

2

रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गर्म या गुनगुना पानी पिया जाए तो वजन कम होने में मदद मिलती है. खाली पेट (Empty Stomach) सादे पानी के बजाय पानी में कुछ पुदीने के पत्ते डालकर भी पिए जा सकते हैं. इससे पेट को ठंडक मिलती है.

image credit: pixels

3

खाली पेट पानी पीने का अच्छा असर मेटाबॉलिज्म पर भी दिखता है. इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है और वजन कम होने में भी सहायक साबित होता है.

image credit:pixels

4

जब शरीर अंदरूनी रूप से अच्छा रहता है तो उसका असर स्किन पर भी नजर आता है. खाली पेट पानी पीने पर शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं. शरीर से टॉक्सिन निकलने पर स्किन की सेहत भी बेहतर होती है.

image credit: pixels

5

पानी के सेवन से मोटापा कम हो सकता है और थकान में वृद्धि हो सकती है. अगर आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रेटेड नहीं है, तो ये किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधियों को करने में असमर्थ होगा, जिसमें धीरज और ताकत की जरूरत होती है.

image credit: pixels

6

सिरदर्द और कब्ज में वृद्धि के लिए डिहाईड्रेशन एक प्रमुख वजह है. आपके शरीर को मस्तिष्क के कार्यों जैसे मुख्य कार्यों को करने और उचित पाचन के लिए पेट में पर्याप्त तरल पदार्थ का प्रोडक्शन करने के लिए लिक्विड की जरूरत होती है. खूब पानी पीने से सिरदर्द और कब्ज से राहत मिल सकती है.

image credit:pixels

7.

इस फैक्ट के बारे में सभी जानते हैं कि पानी आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करने में मदद करता है और ये आपको एक ब्राईट कलर देता है क्योंकि ये आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. पानी के सेवन में वृद्धि आपको ग्लोइंग और फ्लॉलेस स्किन प्रदान करेगी.

image credit:pixels
facts about lord shiva